Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

मदनपुर में वार्ड सदस्यों ने दिया अपनी अधिकारों को लेकर एकदिवसीय धरना, सौंपा ज्ञापन

0 336

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड परिसर में शुक्रवार को बिहार राज्य वार्ड सदस्य महा संघ के आह्वान पर 14 सूत्री मांगों को लेकर प्रखंड के विभिन्न पंचायत के सभी वार्ड सदस्य ने एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया और ज्ञापन सौंपा।

वार्ड सदस्यों ने धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कहा बिहार सरकार एवं ग्राम पंचायत के मुखिया की दोहरी नीति वार्ड सदस्य को वित्तीय अधिकार मनरेगा सहित अन्य विकास कार्यों में समान अधिकार और प्रखंड,अंचल, मनरेगा एवं बाल विकास परियोजना में आए दिन हो रहे लूट,खसोट भ्रष्टाचार और अनियमितता पर लगाम लगाने के लिए एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया है। हमारी मांग जब तक पूरी नहीं होगी संघर्ष और लड़ाई सरकार और प्रशासन से जारी रहेगा ।

धरना प्रदर्शन में मौजूद विभिन्न पंचायत और अन्य प्रखंड के वार्ड सदस्यों ने धरना को संबोधित करते हुए कहा 14 सूत्री मांगे हमारी जायज है। जब तक सरकार हमारी मांगे पूरी नहीं करती हम अपनी हक लड़ाई जारी रखेंगे। समय रहते सरकार अगर मांगी पूरी नहीं करेंगे आगामी लोकसभा चुनाव में इसका असर दिखेगा। वार्ड सदस्यों ने कहा कि वार्ड क्रियान्वयन प्रबंधन समिति कार्य संचालन के लिए मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना एवं गली नली पक्की करण निश्चय कार्य करने के लिए वार्ड सदस्य को जिम्मेदारी दी जाए ।

वार्ड सदस्यों ने कहा कि ग्राम सभा एवं कार्यकारिणी बैठक की फर्जी पंजी तैयार कर अपलोड की जाती है। विदित हो कि वार्ड सदस्यों के अधिकारों की कटौती एवं मुखिया की मनमानी को लेकर यह धरना-प्रदर्शन किया गया था।

उनकी मांगों में वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंध समिति का सचिव सरकारी कर्मी को बनाना, प्रधानमंत्री आवास योजना, कन्या विवाह योजना, स्वास्थ्य कार्ड, कबीर अंत्येष्टि योजना आदि का लाभ वार्ड सदस्य के अनुशंसा पर दिया जाना, सांसद एवं विधायक की तरह वार्ड सदस्यों को सम्मानजनक मासिक वेतन और पेंशन लागू करना, वार्ड सदस्यों की सामान्य मृत्यु पर 10 लाख एवं दुर्घटना होने पर 25 लाख उनके आश्रितों को दिया जाना, इच्छुक वार्ड सदस्यों को शस्त्र लाइसेंस देने, 15वीं वित्त आयोग के अनुदान राशि का अविलंब भुगतान करने, सात निश्चय पार्ट 2 की राशि भी वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के खाते में देने, फर्जी ग्राम सभा एवं फर्जी कार्यकारिणी की बैठक की जांच एवं मनमाने तरीके से जीपीडीपी में अपलोड की गई पंजी को निरस्त करना, ग्राम सभा एवं ग्राम पंचायत की कार्यकारिणी बैठक में वीडियोग्राफी की व्यवस्था कराने आदि शामिल है।

इस मौके पर मनिका पंचायत के वार्ड सदस्य प्रतिनिधि सुभाष कुमार, वार्ड सदस्य अनुप सिंह, वार्ड सदस्य प्रतिनिधि सत्येंद्र यादव, वार्ड सदस्य प्रतिनिधि राजेंद्र प्रसाद, वार्ड सदस्य विकास यादव, वार्ड सदस्य युगल किशोर, वार्ड सदस्य प्रतिनिधि रवि कुमार समेत दर्जनों वार्ड सदस्य धरना प्रदर्शन में मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.