Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

रांची में आयोजित बाल सुरक्षा कल्याण संगोष्ठी से लौटे मुखिया धनंजय यादव ने कहा- बाल श्रमिकों का शोषण बंद हो

0 302

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: देश में बच्चों के साथ हो रहे दुष्कर्म और चाइल्ड लेबर की बढ़ती घटना को देखते हुए भारत सरकार की तरफ से लगातार कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में भारत सरकार द्वारा बच्चों पर होने वाले जुल्म को कम करने के लिए चलाए गए कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक रविवार को “एचआरए बाल संरक्षणा, बाल सुरक्षा और बाल पर क्षेत्रीय संगोष्ठी कल्याण सेंट्रल कॉलिफाइड लिमिटेड ऑडिटोरियम, (दरभंगा हाउस ) रांची, झारखंड में आयोजित की गई। जिसमें बिहार, बंगाल, झारखंड और उड़ीसा से आए कई पदाधिकारियों एवं प्रतिनिधियों ने भाग लिया। वहीं बिहार के औरंगाबाद जिले से भी औरंगाबाद बाल संरक्षण इकाई के द्वारा आमंत्रण पर मदनपुर प्रखंड अंतर्गत पिपरौरा पंचायत के मुखिया धनंजय यादव ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम में भाग लेते मुखिया धनंजय यादव

इस दौरान मुखिया धनंजय यादव ने मीडिया से बातचीत में कहा कि इस कार्यक्रम का नाम ‘वत्सल भारत’ रखा गया है। कार्यक्रम में बाल संरक्षण से जुड़ी बातों पर चर्चा की गई। जिससे बच्चों का भविष्य बेहतर हो। उन्होंने बढ़ते पलायन पर चिंता जताते हुए कहा कि बिहार में बच्चों के पलायन होने के मामले आए दिन देखने को मिलते हैं।जहां पर कई अन ऑथराइज्ड संस्था या प्लेसमेंट सेल बच्चों से काम करवाती है। उन बच्चों का डाटा उनके पास से नहीं मिलता है।

श्री यादव ने कहा कि अवैध प्लेसमेंट सेंटर पर सरकार को नकेल कसना चाहिए ताकि बिहार से गए नाबालिग बच्चों को ट्रेस कर मुसीबतों से बचाया जा सके। आज बेहतर समन्वय बनाकर बच्चों के संरक्षण पर बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है।ताकि आने वाले दिनों में राज्य के बच्चों का भविष्य सरकार के सहयोग से बेहतर हो सके। कहा कि बाल संरक्षण इकाई बच्चों की सुरक्षा और कल्याण के लिए कार्य करती है। जिससे बच्चों के अधिकारों की रक्षा की जा सके।

गौरतलब हो कि देशभर में बाल संरक्षण, बाल सुरक्षा और बाल कल्याण पर कुल सात क्षेत्रीय संगठनों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें उत्तर भारतीय राज्यों, मध्य भारतीय राज्यों और पश्चिमी भारत राज्यों की संगोष्ठी दिल्ली, भोपाल और मुंबई में संपन्न हो चुकी है। अब बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में चलने वाली योजनाओं और किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। जिसका आयोजन रांची में गया ।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो के साथ बंगाल, ओडिशा और बिहार के कई पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया। जिसमें औरंगाबाद जिले से राजू कुमार अधीक्षक, मुखिया धनंजय, मुखिया- पिपरौरा पंचायत, शिवम कुमार यादव वार्ड सदस्य ओरा को आमंत्रित जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.