Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद में नक्सलियों को बड़ा झटका, भारी मात्रा में हथियार, विस्फोटक और डेटोनेटर बरामद

0 230

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कारवाई लगातार जारी है। इसमें पुलिस को भारी सफलता भी मिल रही है। लगातार नक्सलियों की गिरफ्तारी जारी है । वहीं नक्सलियों के मंसूबे को भी सुरक्षा बलों द्वारा नाकाम कर दिया जा रहा है। एक बार फिर से इस क्षेत्र से बड़ी खबर आ रही है। जहाँ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को नक्सलियों के खिलाफ एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। सीआरपीएफ और बिहार पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में बिहार के औरंगाबाद के जंगलों में तलाशी के दौरान भारी मात्रा में हथियार, विस्फोटक और डेटोनेटर बरामद किए है।

नक्सली

मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार को बिहार के औरंगाबाद में लडुइया पहाड़, मदनपुर में विशाल शिलाखंडों के बीच छिपा हुआ एक काला पैकेट मिला। जब सैनिकों ने पैकेट खोला तो उसमें से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए।नक्‍सलियों की गिरफ्तारी और जंगल में छिपा कर रखे गए हथियार, कारतूस, आइईडी बम समेत अन्य सामानों की बरामदगी के लिए सर्च आपरेशन जारी है।

पैकेट में 1 इंसास राइफल, 1 एसएलआर, 1 बोल्ट एक्शन राइफल, एक 9 एमएम पिस्टल, 3 देसी पिस्तौल के साथ मैगजीन, 3 कट्टा, 2 बंदूकें, 1 रिवॉल्वर, 1 थर्नेट (इम्प्रोवाइज्ड कार्बाइन) बरामद किया गया. इसके अलावा 21 केन बम, 623 डेटोनेटर, 21 प्रेशर स्विच और 500 मीटर कॉर्डटेक्स वायर के साथ-साथ अन्य सामग्री भी जब्त की गई है।

सीआरपीएफ के मुताबिक, माओवादियों को खदेड़ने के लिए सीआरपीएफ और बिहार पुलिस द्वारा चलाए गए आक्रामक अभियानों के कारण बरामद हथियारों और विस्फोटकों को नक्सलियों ने क्षेत्र से जल्दबाजी में पीछे हटते समय छिपाया था। छापेमारी में कोई नक्सली गिरफ्तार नहीं हुआ है। इस संबंध में औरंगाबाद के एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि संयुक्त ऑपरेशन चलाया गया था। जिसमें पुलिस को सफलता मिली है। एसपी ने बताया कि बरामद सामग्रियों के बाद मदनपुर थाना में 11 नामजद एवं 10-15 अज्ञात नक्सलियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है। एसपी ने बताया कि बरामद हथियारों में एक एसएलआर भी शामिल है जिसे नक्सलियों ने वर्ष 2010 में टंडवा थाना से लूटा था।

आपको बता दें कि औरंगाबाद जिले का मदनपुर थाना क्षेत्र अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र माना जाता है। इस क्षेत्र में लगातार नक्सली गतिविधियां होने के कारण अक्सर यह चर्चा में क्षेत्र रहता है। लेकिन इन दिनों नक्सलियों के खिलाफ कारवाई को लेकर यह क्षेत्र चर्चा में है। जिसमें पुलिस को भारी सफलता भी मिल रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.