Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

आमस-दरभंगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे निर्माण में होगी देरी, यह सड़क राज्य के सात जिलों से होकर गुजरेगी

0 359

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में केंद्र सरकार के सहयोग से एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या सड़क निर्माण में जो आती है वह जमीन अधिग्रहण की । इस कारण सड़क निर्माण की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। जिससे सड़क निर्माण के कार्य में देरी होने से समय अधिक लगता है। कुछ इसी तरह का मामला आमस-दरभंगा एनएच-119 डी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण का भी है। जहाँ पटना और जहानाबाद जिले में जमीन के मुआवजे के भुगतान की गति धीमी है। इस वजह से इस महत्वपूर्ण एनएच के निर्माण में तय समय सीमा से अधिक विलंब होने की आशंका जतायी जा रही है। फिलहाल इसकी समय सीमा 2024 है।

दीवाली

भारतमाला परियोजना के तहत बनने वाली यह सड़क राज्य के सात जिलों से होकर गुजरेगी। इस महत्वाकांकक्षी परियोजना से उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच संपर्क बढ़ेगी जिससे राज्य में विकास के नये रास्ते खुलेंगे। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण चार पैकेज में करीब 199 किमी लंबाई मे करीब 6927 करोड रुपये की लागत से होगा। इसे बनाने के लिए निर्माण एजेंसी का चयन हो चुका है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है।

दीवाली पूजा ऑफर

फिलहाल पटना और जहानाबाद जिले में अधिगृहीत भूमि के मुआवजा के भुगतान में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। पटना जिला में मुआवजे की राशि करीब 123.24 करोड़ रुपये है। इसमें से 21 अक्तूबर, 2022 तक करीब 22.15 करोड रुपये का भुगतान हो चुका है। वही जहानाबाद जिले में 195.69 करोड़ रुपये का भुगतान होना था। इसमें से 21 अक्टूबर 2022 तक करीब 12.14 करोड रुपये का भुगतान किया गया है।

दीवाली

गौरतलब है कि यह सडक गोपालगंज-किशनगंज एनएच को स्वर्णिम चतुर्भुज मोहनिया-डोभी एनएच से जोड़ेगा साथ ही झारखंड बार्डर से नेपाल बॉर्डर को जोड़ेगा। पहले चरण में आमस-शिवरामपुर खंड पर करीब 55 किमी लंबाई मे सडक बनेगी. दूसरे चरण में शिवरामपुर-रामनगर खंड की लंबाई करीब 54.30 किमी होगी। तीसरे चरण में समस्तीपुर के कल्याणपुर से दरभंगा के बलभदपुर तक बनने वाली सड़क की लंबाई करीब 45 किमी होगी. चौथे चरण में टाल दसराहा – बेला नवादा खंड में करीब 44.09 किमी में सड़क बनेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.